10 Most Mysterious Places In India (Hindi)

 



एक समृद्ध अतीत वाला देश होने के नाते, भारत एक ऐसी भूमि है जो संस्कृति, लोगों, परंपराओं और धर्मों के पिघलने वाले बर्तन को प्रदर्शित करती है। हालांकि, एक समृद्ध अतीत का यह भी मतलब है कि कोई भी वास्तव में कभी भी प्रत्येक रहस्य को समझाने या समझने की उम्मीद नहीं कर सकता है जो भूमि देखता है। इंडिया टूर पैकेज बुक करते समय कई लोग इन रहस्यमय रत्नों की तलाश करते हैं जो देश के सबसे जाने-माने पर्यटन स्थलों के बीच छिप जाते हैं।चाहे वह एडवेंचर की प्यास हो या सरासर जिज्ञासा जो आपको भारत की सबसे रहस्यमय जगहों की तलाश में बनाती है, आप निराश नहीं होंगे । प्रेतवाधित स्थानों से लेकर लॉजिक और साइंस की अवहेलना करने वाले गंतव्यों तक, भारत चमत्कारों से भरा है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा ।अच्छी तरह से सेट संदर्भ के साथ, यहां भारत में शीर्ष 10 रहस्यमय स्थान हैं जिन्हें आप अपने यात्रा कार्यक्रम में जोड़ने पर विचार कर सकते हैं: -

1. Bhangarh Fort, Rajasthan 

यह कहना अतिशयोक्ति नहीं है कि भारत में यात्रा करने वाले शीर्ष रहस्यमय स्थानों की कोई भी सूची राजस्थान के प्रेतवाधित भानगढ़ किले का उल्लेख किए बिना अधूरी होगी । भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा एक नोटिस बोर्ड के साथ पूरा सूर्यास्त के बाद जगह में प्रवेश करने से पर्यटकों को मना, किले, शक के बिना, भारत की सबसे रहस्यमय जगह है । एक बार एक हलचल गतिविधि से भरा शहर, किले अब छोड़ दिया खड़ा है । किले में किसी भी ढांचे की छत नहीं बची है। कुछ इसे एक अभिशाप कहते हैं, जबकि दूसरों का कहना है कि एक जादूगर जो राजकुमारी के साथ प्यार में गिर गई की बुरी आत्मा जगह सत्ता । किले के पीछे क्या कहानी निहित है, इसके बावजूद भानगढ़ भारत के सबसे दिलचस्प रहस्य स्थानों में से एक है और निश्चित रूप से एक यात्रा के लायक है।

2. The Abandoned Village of Kuldhara, Rajasthan

फिर से कई किंवदंतियों से घिरा हुआ है कि समझाने की कोशिश क्या लगभग २०० साल पहले हुआ, कुलधरा, राजस्थान, भारत में एक और रहस्यमय पर्यटन स्थल है कि साज़िश में डूबा हुआ है । एक बार 1500 से अधिक पालीवाल ब्राह्मणों का घर, जो 5 शताब्दियों से अधिक समय से वहां रहते थे, एक जनजाति के वंशज, कुलधरा को अपनी पूरी आबादी द्वारा अचानक एक रात छोड़ दिया गया था, जिसमें 85 गांवों के लोग शामिल थे। लोककथाओं के अनुसार, लोगों ने भविष्य की किसी भी बस्तियों को मना करते हुए भूमि को शाप भी दिया । और इस तरह भारत के शीर्ष रहस्यमय स्थानों में से एक कुलधारा आज खड़ा है, जिसमें कुछ जर्जर इमारतों, मंदिरों और किंवदंतियों के साथ इसके अतीत के आसपास की किंवदंतियां हैं।

3. The Jal Mahal, Jaipur

जल महल को भारत की टॉप 10 रहस्यमयी जगहों में गिना जा सकता है, इसका कारण यह कहानी है कि यह कैसे हुआ। इसे 300 साल पहले राजा ने शिकार लॉज के रूप में बनवाया था। लेकिन जब आमेर के राजा ने 18वीं सदी में शहर को बाढ़ से बचाने के लिए आसपास की दो पहाड़ियों के बीच बांध बनाने का फैसला किया तो महल के आसपास के अवसाद में पानी भरने लगा। आज, जब आप मान सागर झील के पार देखते हैं, तो आप इस महल को बीच में देखते हैं, जिसमें एक मंजिल और पौधे की जिंदगी अपनी छत के ऊपर से तिरछी होती है। एक और पहलू है कि यह भारत में रहस्य स्थानों के बीच इस तरह के एक प्रमुख लेने बनाता है तथ्य यह है कि पानी के नीचे 4 और फर्श छुपाता है । इस संरचना के बारे में कुछ और जाना जाता है जिसमें कोई कक्ष नहीं है बल्कि एक मंडप और एक छत उद्यान है।

4. The Skeleton Lake, Roopkund, Uttarakhand

आसानी से भारत के शीर्ष 10 रहस्यमय स्थानों में से एक इस झील की खोज 1942 में एक ब्रिटिश फॉरेस्ट रेंजर ने की थी जो इस इलाके में गश्त कर रहे थे। उत्तराखंड के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक पर स्थित रूपकुंड को कंकाल झील के रूप में जाना जाता है क्योंकि भयानक अवशेष ों में यह शामिल है । तटों के बारे में बिखरे और यहां तक कि झील के अंदर, दिखाई जब यह जमे हुए नहीं है, कंकाल और कई लोगों की हड्डियों, मांस के साथ कुछ अभी भी संलग्न और संरक्षित कर रहे हैं । भारत में यात्रा करने के लिए वास्तव में एक रहस्यमय जगह माना जाता है, झील में पाए गए अवशेषों का वर्षों से परीक्षण किया गया है, जो परिणाम प्रदान करते हैं जो सिर्फ समझ में नहीं आते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि ये एक भारतीय राजा, उसकी पत्नी और उनके अटेंडेंट्स के अवशेष हैं, जो ८७० साल पहले से जब वे बर्फानी तूफान में मारे गए थे, इस तथ्य को छोड़कर कि कुछ हड्डियां आगे भी वापस डेट करने लगती हैं । अन्य लोगों का कहना है कि ये भारतीय सैनिक हैं जो तिब्बत को घेरने में असफल रहे थे, जबकि अन्य का अभी भी कहना है कि यह उन लोगों के लिए सामूहिक कब्र है जो कुछ महामारी में मारे गए थे । हालांकि इसकी उत्पत्ति ज्ञात नहीं हो सकती है, यह भारत में रहस्यमय स्थानों में से एक है जिसे आप बस याद नहीं कर सकते हैं।

5. Kodinhi, Kerala – The Town of Twins

कई बार आपको भारत में रहस्य की जगह बनाने के लिए शाप और भूतिया की जरूरत नहीं होती । कई अनोखी बस सादे दृष्टि में छुपा रहे हैं, की खोज की प्रतीक्षा कर रहे हैं । केरल के एक छोटे से गांव कोधीही में 2000 परिवारों का घर है। लेकिन अजीब बात यह है कि यह गांव जुड़वां जन्मों की संख्या के लिए काफी जाना जाता है। करीब तीन पीढ़ियों पहले गांव की महिलाओं ने जुड़वा बच्चों को जन्म देना शुरू किया था, बहुत सारे जुड़वां और लगभग हमेशा एक जैसी । दरअसल, गांव से दूर शादी करने वाली कुछ महिलाओं द्वारा जुड़वा बच्चों को जन्म दिए जाने की भी खबर मिली है। गांव में जुड़वा बच्चों के ३०० से अधिक जोड़े हैं, जिनमें कोई स्पष्टीकरण नहीं है कि अचानक ऐसा क्यों होने लगा । इसलिए, यदि आप केरल की प्राकृतिक सुंदरता का पता लगाने के लिए बाहर निकलते हैं, तो शायद भारत के सबसे रहस्यमय स्थानों में से एक के लिए एक चक्कर पर विचार किया जा सकता है।

6. Magnetic Hill, Ladakh

लगभग के रूप में पौराणिक के रूप में यह रहस्यमय है, चुंबकीय हिल एक जगह है जहां गुरुत्वाकर्षण के कानूनों के लिए एक पीछे की सीट ले जाते है । एक सड़क है, जिसे उपयुक्त रूप से चुंबकीय सड़क नाम दिया गया है, जहां एक पीले रंग का बॉक्स चित्रित किया गया है, उस स्थान को चिह्नित करता है जहां इस घटना को देखा जा सकता है। अपनी कार पार्क (कोई ब्रेक, ज़ाहिर है) यहां और इंजन बंद कर देते हैं और कार जल्द ही अपने आप से ऊपर की ओर बढ़ना शुरू कर देंगे । कारों को अपनी मर्जी की ऊपर की ओर चढ़ते हुए 20kmph की गति तक पहुंचने के लिए जाना जाता रहा है । विज्ञान के दो आम सिद्धांतों के लिए भारत में इस रहस्य जगह की व्याख्या है, जहां एक राज्य है कि पहाड़ एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र है कि इन कारों (इसलिए नाम) खींचती है, दूसरे का कहना है कि यह एक ऑप्टिकल भ्रम होने की संभावना है, जहां सड़क वास्तव में डाउनहिल चला जाता है, लेकिन अंयथा लगता है । दूसरी ओर स्थानीय लोगों का यह भी मानना है कि यह स्वर्ग की सड़क हुआ करती थी । यह भारत में यात्रा करने के लिए सबसे प्रसिद्ध रहस्यमय स्थानों में से एक है जिसे कई प्रकाशनों में भी चित्रित किया गया है।

7. Shaniwar Wada Fort

बावजूद इसके यह कितना तांडव लग सकता है, तथ्य यह है कि गद्दारों और अतीत की नृशंस हत्याओं के परिणामस्वरूप भारत के कुछ सबसे रहस्यमय स्थान हैं । जब एक 16 साल के लड़के नारायण राव ने शनिेश्वर वाडा किले में गद्दी हासिल कर ली तो उसे गद्दी से उतारने के लिए उसके आसपास षड्यंत्र शुरू हो गए । यह एक दुष्ट विचार चाचा और चाची था जो शिकारी के एक जनजाति गार्डिस के सिर की मदद मांगी । युवक पेशवा की हत्या कर दी गई, उसका शव टुकड़ों में कटा और पास की नदी में फेंक दिया गया । एक विश्वासघाती कहानी है, लेकिन यही कारण है कि इस किले को भारत में यात्रा करने के लिए शीर्ष रहस्यमय स्थानों में गिना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह किला अब खोई हुई आत्माओं से आबाद है जो इसकी दीवारों के भीतर मर गई और आसपास रहने वाले स्थानीय लोगों का भी दावा है कि आप पूर्णिमा की रातों में युवा पेशवा की दिल दहला देने वाली चीख सुन सकते हैं । दरअसल, यह किला भी भारत की उन रहस्यमयी जगहों में से एक है, जो शाम साढ़े छह बजे के बाद प्रवेश से मना करते हैं।

8. Jatinga, Assam

यह सिर्फ उन लोगों के बारे में कहानियां नहीं हैं जिन्होंने भारत के सबसे रहस्यमय पर्यटन स्थलों को बनाने में मदद की है । पिछले १०० वर्षों में, हजारों और हजारों पक्षियों ने जिंगा में भूमि की एक विशेष पट्टी पर अपनी मौत के लिए भेजा है । क्यों जमीन की यह पट्टी पक्षियों के लिए बरमूडा त्रिकोण बन गई है, यह अभी भी असमझाया हुआ है। हालांकि, हर साल सितंबर या अक्टूबर में मानसून के बाद, चांदनी रातों पर शाम 6.00 से 9.30 बजे तक, क्षेत्र में पक्षी उत्तेजित और विकेंद्रित होने लगते हैं। ये विभिन्न प्रकार के प्रवासी पक्षी हैं जो सवाल यह है कि पक्षी हर साल यहां सिर्फ मरने के लिए क्यों आते हैं? शायद एक दिन हम जवाब होगा, लेकिन अभी के लिए, Jatinga भारत में रहस्यमय स्थानों में से एक है कि पर्यटकों और पक्षियों को एक जैसे हर साल झुंड रहता है ।

9. Lonar Crater lake

अब भारत में शीर्ष रहस्यमय स्थानों में से एक के लिए जो प्राकृतिक घटनाओं के लिए उनकी लोकप्रियता है। महाराष्ट्र का एक नम्र गांव लोनार गांव उल्का प्रभाव गड्ढा का स्थल है। यह वास्तव में, दुनिया में बेसाल्टिक चट्टान में एकमात्र हाइपर-वेग प्रभाव गड्ढा है। इस क्रेटर के अंदर एक झील है जिसकी वजह से इसे भारत के सबसे रहस्यमय पर्यटन स्थलों में से एक का नाम दिया गया है। झील क्षारीय के साथ-साथ एक ही समय में खारा है और कई जीवों के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाता है जो शायद ही कभी कहीं और पाए जाते हैं। इस के लिए जोड़ने, तारीख करने के लिए, कोई भी बारहमासी स्प्रिंग्स कि झील फ़ीड के स्रोत के बारे में कोई विचार नहीं है । झील के कई हिस्सों में, कम्पास काम नहीं करते हैं, और कोई नहीं जानता कि इसके नीचे क्या झूठ है। एक साथ, यह एक पेचीदा गंतव्य है कि भारत में शीर्ष 10 रहस्यमय स्थानों की अपनी सूची में होना चाहिए के लिए बनाता है ।

10. Gyanganj

एक वास्तविक गंतव्य से अधिक, भारत में 10 रहस्यमय स्थानों की सूची के लिए यह अतिरिक्त एक विश्वास पर आधारित है । हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियां कई ऐसे राज छिपाती हैं, जिनकी सतह पर इंसान बमुश्किल खरोंचने में कामयाब रहे हैं। लेकिन एक रहस्य है कि समय की कसौटी पर खरा खड़ा है अमर प्राणियों के एक रहस्यमय शहर के अस्तित्व में विश्वास है । ऐसा माना जाता है कि ज्ञानगंज दृष्टि से छिपा हुआ है, आधुनिक मानचित्रण और प्रौद्योगिकी के पहुंच से दूर है क्योंकि यह शायद छिप गया है या किसी अन्य आयाम में भी मौजूद हो सकता है। किंवदंती बताती है कि ज्ञानगंज में रहने वाले अमर प्राणियों का दुनिया की कार्यवाही पर एक सूक्ष्म लेकिन मजबूत प्रभाव है और सभी धर्मों की गुप्त आध्यात्मिक शिक्षाओं की रक्षा भी होती है, जिससे ज्ञानगंज भारत के सबसे रहस्यमय स्थानों में से एक है ।


किंवदंतियों, कहानियों, और पौराणिक कथाओं कई चमत्कार और रहस्यों का दावा कर सकते हैं, लेकिन भारत वास्तविक स्थानों से भरा है कि आप को रोकने के लिए और अपने विश्वासों पर पुनर्विचार के रूप में वे सभी जो यात्रा के लिए तर्क धता घटना वर्तमान बल से भरा है । भारत में सबसे रहस्यमय स्थानों में अपने अस्तित्व को समझाने की कोशिश करने के लिए कई सिद्धांत हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको तर्क को छोड़ देना चाहिए और बस इन गंतव्यों की असंभवताओं में जाना चाहिए।


Tags

#mysterious #mystery #art #nature #photography #dark #facts #love #romance #creepy #beautiful #scary #magic #science #knowledge #artist #blackandwhite #world #knowledgeispower #amazing #space #horror #spooky #w #photooftheday #unknown #wawaloveedition #digitalart #instagood #bhfyp #beauty #illustration #artwork #adventure #wawazainal #factz #unknownfacts #wawamilkskin #forest #instagram #factoftheday #paranormal #portrait #instafacts #inktober #ancient #dailyfacts #drawing #ghost #magical #freefacts #covid #history #artistsoninstagram #travel #naturephotography #incrediblefacts #darkness #darkart #quiz

Post a Comment

0 Comments