12 Stunning Honeymoon Places In India In October 2021

 12 Stunning Honeymoon Places In India In October 2021

शरद ऋतु - उज्ज्वल धूप मौसम, हल्की ठंडी हवा, स्पष्ट दृश्यता, क्रिस्टल नीला आकाश, और बर्फ के सफेद बादल - यात्रा के लिए एकदम सही मौसम है। यह मौसम आकर्षक छुट्टियों के लिए आदर्श है, खासकर अगर यह भारत में एक आनंदमय हनीमून है। और अक्टूबर में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक की यात्रा वह सब है जो नवविवाहितों को अपने जीवन के नए चरण को एक खुशहाल और रोमांटिक नोट पर शुरू करने की आवश्यकता होती है।

 

यहां अक्टूबर में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों की सूची दी गई है जो निश्चित रूप से आपको एक कृत्रिम निद्रावस्था का हैंगओवर के साथ छोड़ देगा। इसकी जांच - पड़ताल करें।

अक्टूबर 2021 में भारत में हनीमून के लिए बेस्ट डेस्टिनेशंस

अक्टूबर भारत में अधिकांश स्थानों की यात्रा करने का सही समय है क्योंकि इस समय के दौरान मौसम न तो बहुत गर्म होता है और न ही बहुत ठंडा होता है। अक्टूबर में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों की सूची का अन्वेषण करें और जो आपको सबसे ज्यादा उत्साहित करता है उसे चुनें।

  • अंडमान: एक आश्चर्यजनक द्वीप
  • मुन्नार: हरा भरा स्वर्ग
  • मसूरी: पहाड़ों की रानी
  • ऋषिकेश: प्रतिष्ठित योग राजधानी
  • माउंट आबू: राजस्थान में एक हिल-स्टेशन
  • जोधपुर: द ब्लू सिटी
  • उदयपुर: झीलों का शहर
  • रणथंभौर: द टाइगर्स रियलमी
  • ओरछा: खूबसूरत स्मारकों वाला शहर
  • हाफलोंग: द व्हाइट एंट हिलॉक
  • जीरो: एक पाइन-क्लैड हिल स्टेशन
  • पचमढ़ी: सतपुड़ा की रानी

1. अंडमान: एक आश्चर्यजनक द्वीप

पोर्ट ब्लेयर में सेलुलर जेल में लॉन और जेल की इमारत का एक सुंदर दृश्य

अक्टूबर में भारत में हनीमून स्पॉट में से एक की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं? अज़ूर समुद्र, सुंदर द्वीप और द्वीपसमूह के प्राचीन समुद्र तट अंडमान में हनीमून को बाकी सूची से अलग बनाते हैं । अंडमान निस्संदेह महीने के लिए जाने-माने स्थलों की सूची में उच्च स्थान पर है। शरद ऋतु यहाँ शानदार है - उज्ज्वल, धूप और आरामदायक। इसके अलावा, अक्टूबर अंडमान में वाटर स्पोर्ट्स में शामिल होने का सबसे अच्छा समय है 

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: सफेद रेत के समुद्र तटों में टहलें, अपने प्रिय के साथ कश्ती, और स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग जाते समय कोरल देखें।



हरा भरा स्वर्ग

छवि स्रोत

हनीमून मनाने वालों के लिए मुन्नार स्वर्ग है। सुगंधित चाय और मसाले के बागानों में झरने और अद्भुत नज़ारों से लेकर ट्रेकिंग ट्रेल्स और पन्ना झीलों तक, मुन्नार में वह सब कुछ है जो प्यार की आभा में एक नवविवाहित जोड़े को मोहित और सम्मोहित कर सकता है। और आरामदायक मौसम - न तो बहुत गर्म, न ही बहुत ठंडा - अक्टूबर के महीने में मुन्नार में एक शानदार हनीमून सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, यदि आप लंबी छुट्टी चाहते हैं, तो अपने केरल हनीमून पैकेज में आस-पास के कुछ गंतव्यों को शामिल करें 

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: गूंज के लिए इको पॉइंट से अपने प्रिय का नाम चिल्लाएं, चाय के बागानों में टहलें, और कुंडला झील में शिकारा की सवारी करें।


3. मसूरी: द क्वीन ऑफ हिल्स

पहाड़ियों की रानी

छवि स्रोत

भव्य हिमालय के बीच बसा मसूरी उत्तर भारत के लोकप्रिय हनीमून स्थलों में से एक है। अक्टूबर इस हिल स्टेशन की यात्रा के लिए एकदम सही महीना है क्योंकि यह सर्दियों की ठंड और धुंधली पगडंडियों, धुंध भरे पहाड़ों और घाटियों की शुरुआत का प्रतीक है, जो रोमांस की होड़ को बढ़ाते हैं। इसमें मसूरी में घूमने के लिए आश्चर्यजनक रूप से खूबसूरत जगहें जोड़ें और आप एक आदर्श रोमांटिक वेकेशन के लिए तैयार हैं।

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: जंगल में टहलें, अज्ञात पगडंडियों पर जाएँ, जगमगाते झरनों तक ट्रेक करें, और स्थानीय बाजारों में हनीमून की यादगार यादों से भरे बैग की खरीदारी करें।


4. ऋषिकेश: प्रतिष्ठित योग राजधानी

गंगा के तट पर मंदिर

गंगा और चंद्रभागा के अभिसरण के साथ स्थित, ऋषिकेश अक्टूबर में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है । विभिन्न प्रकार के पर्यटन स्थलों के साथ, प्राचीन मंदिरों के केंद्र से लेकर लोकप्रिय कैफे तक; यह जगह हनीमून मनाने वालों की पसंदीदा जगह बनकर उभरी है। यह बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स, व्हाइट वाटर राफ्टिंग और माउंटेन बाइकिंग जैसे भारत में साहसिक खेलों का केंद्र भी है। एक लोकप्रिय शिविर स्थल के रूप में सेवा करते हुए, ऋषिकेश एक महान अनुभव के लिए हर किसी के लिए एक जरूरी यात्रा है।

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: कैफे होपिंग, विभिन्न साहसिक खेलों का प्रयास करें, प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करें और अंतिम जलप्रपात ट्रेकिंग करें।

हनीमून के लिए अक्टूबर में भारत में घूमने के लिए शाही स्थान: 2021 के लिए राजस्थान का सर्वश्रेष्ठ

5. माउंट आबू: राजस्थान में एक हिल-स्टेशन

माउंट आबू में नक्की झील में नाव चलाता एक आदमी

अक्टूबर महीने में भारत में हनीमून स्थानों में से चुनने के लिए, माउंट आबू पर निश्चित रूप से विचार किया जाना चाहिए। सुखदायक और सुरम्य गंतव्य राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। देहाती पहाड़, जगमगाती नक्की झील, हरी-भरी घाटियाँ, मंत्रमुग्ध कर देने वाले मंदिर और माउंट आबू में घूमने के लिए अन्य स्थान अपनी सुंदरता के लिए एक प्रतिष्ठा रखते हैं। जगह की शांति और अक्टूबर की ठंडी हवा ने इसे इस महीने के लिए नवविवाहितों के लिए एक रमणीय वंडरलैंड बना दिया है।

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: फोटोजेनिक सूर्यास्त बिंदु देखें और आनंद लें, नक्की झील में नौका विहार करें, और माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य में एक सफारी लें।


6. जोधपुर: द ब्लू सिटी

रात में जोधपुर में रोहेतगढ़ किले के अच्छी तरह से प्रकाशित आंतरिक भाग

अक्टूबर में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक की यात्रा करने वालों के लिए, जोधपुर सिर्फ एक अन्य विकल्प से अधिक है। जोधपुर में भव्य किले और महल, पुराने मंदिर, खूबसूरत बगीचे और अन्य दर्शनीय स्थल वास्तव में शानदार हैं।

इसके अलावा, नीला शहर अक्टूबर में दो सबसे महत्वपूर्ण सांस्कृतिक उत्सवों की मेजबानी करता है - अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव और मारवाड़ महोत्सव - जिसमें ग्लैमरस लोक प्रदर्शन, कठपुतली शो, मैजिक शो, हॉर्स पोलो, घुड़सवारी और कैमल टैटू शो शामिल हैं। और जोधपुर के कुछ बेहतरीन होटल रॉयल्टी और रोमांस का दावा करते हैं। अधिक साहसी जोड़े ज़िप लाइनिंग और पैराग्लाइडिंग में भी शामिल हो सकते हैं।

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: मेहरानगढ़ किला, जसवंत थड़ा, और जोधा डेजर्ट रॉक पार्क को अपने प्रिय के साथ हाथ से देखें और हवा में लोक संगीत के साथ प्यार को पूरी ताकत से खिलें।



अपने हनीमून की योजना बना रहे हैं लेकिन उलझन में हैं कि कहाँ जाना है? ये हनीमून कहानियां आपकी अब तक की सबसे अच्छी हनीमून यात्रा खोजने में आपकी मदद करती हैं!

असली हनीमूनर्स। वास्तविक रहता है। सही चुनाव करने में आपकी मदद करने के लिए वास्तविक राय।

7. उदयपुर: झीलों का शहर

सुंदर फतेह सागर झील उदयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है

अक्टूबर में भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक माना जाता है , उदयपुर संस्कृति, रंग और आकर्षण का स्थान है। लेकसाइड हेरिटेज टाउन नवविवाहित जोड़ों को आकर्षित करता है जो लोक संस्कृति, ऐतिहासिक इमारतों, शाही महलों और पुराने किलों से प्यार करते हैं। या तो पिछोला झील पर नाव की सवारी करें, अपने प्रिय के साथ किसी भी विचित्र कैफे में कुछ आरामदायक समय बिताएं, या उदयपुर में खरीदारी के शानदार अनुभव के लिए जीवंत स्थानीय बाजारों की यात्रा करें - चुनाव पूरी तरह से आपका है!

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: पिछोला झील में एक सूर्यास्त नाव क्रूज लें और उदयपुर के सबसे अच्छे होटलों में से एक में रहें 


8. रणथंभौर: द टाइगर्स रियलमी

टाइगर व्यू

छवि स्रोत

रोमांच और रोमांच से प्यार करने वाली जोड़ी के लिए, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान अक्टूबर में भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह है। मानसून की छुट्टी के बाद अक्टूबर में जंगल खुलता है और बाघों और अन्य दुर्लभ जानवरों को देखने के लिए रोमांचक वन्यजीव सफारी शुरू होती है। आप राजस्थान में अपने हनीमून में कई जगहों को भी शामिल कर सकते हैं 

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: जंगल की परिधि के पास चमकना एक ही समय में रोमांचकारी और रोमांटिक होना निश्चित है।

अक्टूबर 2021 में भारत में ऑफबीट हनीमून डेस्टिनेशंस

9. ओरछा: खूबसूरत स्मारकों वाला शहर

ओरछा में लोकप्रिय जहांगीर महल

ओरछा मध्य प्रदेश का एक आकर्षक लेकिन खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो अपने समृद्ध इतिहास, विरासत किलों, अद्भुत मंदिरों और ओरछा वन्यजीव अभयारण्य में जीप सफारी के लिए प्रसिद्ध है। बेतवा के तट पर स्थित, यह छोटा और शांत शहर राजपूतों की पूर्व राजधानी है। चारों ओर व्याप्त शांति और आरामदायक शरद ऋतु के मौसम ने ओरछा को अक्टूबर में हनीमून के लिए भारत में आने वाले आगामी स्थानों में से एक के रूप में चिह्नित किया है।

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: ओरछा किला, राजा महल, और पालकी महल की खोज करते हुए रोमांस में डूबें और बेतवा पर सूर्यास्त के शानदार नज़ारे देखें।


10. हाफलोंग: द व्हाइट एंट हिलॉक

अद्भूत स्थान

हाफलोंग असम का एक शांत हिल स्टेशन है, जिसकी प्रशंसा सभी करते हैं, खासकर हनीमून जोड़े। इसकी शानदार वनस्पति, हरे भरे घास के मैदान, और हाफलोंग पहाड़ियों से घिरी पन्ना झीलें मानसून की वापसी के बाद जगह को आकर्षक और प्राचीन बनाती हैं। अक्टूबर पर्यटन सीजन की शुरुआत का प्रतीक है और होटल की कीमतें अभी भी कम हैं और सड़कें अभी भी सुनसान हैं। निश्चित रूप से, यह अक्टूबर में भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है।

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: बर्ड वॉचिंग और नेचर वॉक हनीमूनर्स के लिए उतना ही ट्रीट हो सकता है जितना कि प्रकृति प्रेमियों के लिए। और अगर आप दोनों को कुछ रोमांच पसंद है, तो ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए जाएं।


11. जीरो: एक पाइन-क्लैड हिल स्टेशन

पाइन-क्लैड हिल स्टेशन

छवि स्रोत

जीरो अरुणाचल प्रदेश की लुभावनी घाटी में एक आकर्षक कहानी जैसा गंतव्य है। यह हॉटस्पॉट निश्चित रूप से अक्टूबर में भारत के शीर्ष 12 हनीमून स्थलों में गिना जाता है। यहां का अद्भुत परिवेश, धुंध भरी सुबह, फैले हुए धान के खेत और ताज़गी देने वाले पहाड़ यहां अपने सपनों के हनीमून के दौरान लवबर्ड्स को लुभाते हैं और मोहित करते हैं।

उस परम रोमांटिक अनुभव के लिए: जोड़े छोटे ट्रेकिंग और हाइकिंग अभियानों पर जा सकते हैं। और फिर तारों वाले आकाश के नीचे अपने प्रिय के साथ रात भर कैंपिंग करने का विकल्प है जो निश्चित रूप से रोमांटिक है।

12. पचमढ़ी: सतपुड़ा की रानी

झरना दृश्य

पचमढ़ी, जिसे अक्सर सतपुड़ा की रानी के रूप में जाना जाता है, मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है। हालांकि एक अलग गंतव्य, यह स्थान अपनी प्राचीन गुफाओं और सुंदर स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है। सतपुड़ा के खूबसूरत जंगलों से घिरा यह पर्यटकों को एक यादगार अनुभव का वादा करता है। शहर में औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला में बने आकर्षक चर्च भी हैं। अक्टूबर के दौरान भारत में इस महान हनीमून स्थानों को देखने से न चूकें , जहां जाना है।

Post a Comment

0 Comments