भारत में 10 जगहें जो विदेशी यात्रा स्थलों की तरह दिखती हैं

 


जब भारत की बात आती है, तो पर्यटक विशेष रूप से विदेशी केवल ताजमहल, योग के पीछे हटने और आध्यात्मिकता के बारे में सोचते हैं। लेकिन भारत सिर्फ ताज से कहीं ज्यादा है। भारत का भौगोलिक क्षेत्र भूमध्य रेखा, उष्ण कटिबंध, उपोष्णकटिबंधीय, टुंड्रा और ठंडे हिमालय पर्वतों में फैला हुआ है। यह पूरे भारत में बहुत सारी प्राकृतिक जैव विविधता को जन्म देता है। प्रकृति की विविधता के अलावा, भारत में विविध संस्कृतियां और लोगों की विविधता, खाद्य पदार्थ, भाषाएं और परंपराएं भी हैं।

भारत में देखने के लिए इतनी जगहें हैं कि एक जीवन भर काफ़ी नहीं है। भारत में यहां आने वाले कई विदेशी दावा करते हैं कि भारत एक महाद्वीप है, देश नहीं! यह भारत के कुछ बेहतरीन स्थानों को एक साथ लाने का मेरा प्रयास है जो विदेशी सपनों के गंतव्य की तरह दिखते हैं। मैं खुद किन्हीं दो जगहों की तुलना करना पसंद नहीं करता क्योंकि हर जगह अपने आप में खूबसूरत होती है। लेकिन, मुझे लगता है कि यह मेरे देश - भारत के रत्नों को पेश करने का एक बेहतर तरीका है।


भारत में ऐसे स्थानों की प्रकृति जो विदेशी यात्रा स्थलों की तरह दिखती हैं
कच्छ का रण, गुजरात - बोलीविया के उयूनी साल्ट फ्लैट्स



भारत का सबसे अनोखा हिस्सा - गुजरात में कच्छ का रण एक बड़ा सपाट नमक का रेगिस्तान है। यह बोलीविया में उयूनी के नमक के फ्लैट जैसा दिखता है, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा दर्पण कहा जाता है। कच्छ के रण में जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी तक सर्दियों के दौरान होता है। आप रण उत्सव या व्हाइट रण में महोत्सव के दौरान इन नमक फ्लैटों के किनारे एक तंबू में भी डेरा डाल सकते हैं।


थार रेगिस्तान, जैसलमेर, राजस्थान - सहारा रेगिस्तान, अफ्रीका



राजस्थान राज्य के पश्चिम में ग्रेट इंडियन थार रेगिस्तान निश्चित रूप से आपको एक यादगार अनुभव देगा। भारत के रेगिस्तानों में सहारा जैसे पिरामिड नहीं हैं, लेकिन यहां करने के लिए अन्य चीजें हैं। आप ऊंट सफारी पर जा सकते हैं और रेत के टीलों के बीच में डेरा डालकर रात का अंत कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप टीलों के आसपास भारत पाकिस्तान सीमा और हमारी पुरानी सैन्य चौकियों को देख सकते हैं। सही मौसम के लिए घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों में है- अक्टूबर से फरवरी।

भेड़ाघाट, जबलपुर या गंडिकोटा - ग्रांड कैन्यन, यूएसए



भारत में दो से तीन प्रभावशाली नदी घाटियां हैं जो लगभग संयुक्त राज्य अमेरिका के ग्रांड कैन्यन के समान हैं। उत्तर में, जबलपुर के पास मध्य परदेश राज्य में, भेड़ाघाट भारत में सबसे खूबसूरत घाटी है। भेड़ाघाट में संगमरमर की चट्टानों के झिलमिलाते पहाड़ों के बीच से नर्मदा नदी ने एक खूबसूरत रास्ता बनाया है। नदी आगे चलकर धौंदर जलप्रपात नामक सुंदर झरनों में टूट जाती है। जबलपुर के पास एक कम ज्ञात नदी घाट भी है जिसे निदान घाट कहा जाता है।

दक्षिण में, आंध्र प्रदेश राज्य में, हमारे पास एक और ग्रैंड कैन्यन है जिसे गंडिकोटा कण्ठ कहा जाता है। समान रूप से प्रभावशाली नदी द्वारा उकेरी गई चट्टानों की सुंदरता एक सुंदर दृश्य है जिसे आपको आंध्र प्रदेश में यात्रा करते समय अवश्य देखना चाहिए।

ट्यूलिप गार्डन, श्रीनगर, कश्मीर - नीदरलैंड्स के ट्यूलिप फील्ड्स



श्रीनगर, कश्मीर में इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन खूबसूरत डल झील के ठीक बगल में जबरवान पहाड़ों की तलहटी में स्थित है। यदि नीदरलैंड के ट्यूलिप क्षेत्र नहीं हैं, तो भी आप हमारे अपने ट्यूलिप उद्यान की यात्रा कर सकते हैं जो एक स्वर्ग के केंद्र में स्थित है। ट्यूलिप के लिए जाने का सबसे अच्छा समय मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत है। यह वह समय है जब हमारे ट्यूलिप पूरे खिले होते हैं। आप यहां हर साल अप्रैल में होने वाले वार्षिक ट्यूलिप फेस्टिवल में भी जा सकते हैं।

गुलमर्ग, कश्मीर और खज्जर, हिमाचल प्रदेश - स्विट्जरलैंड



स्विट्जरलैंड के हरे-भरे चरागाहों और बर्फ से ढके पहाड़ों की तुलना दुनिया की किसी और चीज से नहीं की जा सकती। लेकिन कुछ जगहें ऐसी भी हैं जो हमें भटकने की ऐसी ही भावना देती हैं। स्विट्जरलैंड के हरे भरे चरागाहों की तुलना अक्सर हिमाचल प्रदेश के खज्जर से की जाती है। खज्जर को हमेशा भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। और अगर आप थोड़ा और उत्तर की ओर जाते हैं, तो गुलमर्ग, कश्मीर के बर्फ से ढके परिदृश्य आपको फिर से स्विट्जरलैंड की याद दिला देंगे।

चित्रकोट फॉल्स, छत्तीसगढ़ - नियाग्रा फॉल्स, कनाडा




छत्तीसगढ़ राज्य में चित्रकोट गिरता है, मानसून में सबसे खूबसूरत झरने हैं - जून से सितंबर। बारिश में नदी बाढ़ के रूप में, इंद्रावती नदी पर स्थित ये झरने बड़े हो जाते हैं। नतीजा कुछ ऐसा है जो कनाडा के ओंटारियो के नियाग्रा फॉल्स जैसा दिखता है।

महाराष्ट्र के ब्लैक सैंड बीच - रेनिस्फजारा या ब्लैक बीच, आइसलैंड



आइसलैंड के काले रेत के समुद्र तट, विशेष रूप से रेनिस्फजारा दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे यहां महाराष्ट्र में भी काले रेत के समुद्र तट हैं। मुंबई के अलीबाग बीच से लेकर कोंकण के श्रीवर्धन बीच तक, महाराष्ट्र के लगभग सभी समुद्र तटों पर काली रेत है। उनसे मिलने का सबसे अच्छा समय सर्दी है - अक्टूबर से फरवरी।

मणिकरण साहिब हॉट स्प्रिंग्स, हिमाचल प्रदेश - नोबोरिबेट्सु, जापान




भारत में विदेशी जैसी जगहें
आपने जापान में गर्म पानी के झरनों और जापानी ऑनसेन संस्कृति के बारे में बहुत कुछ सुना होगा। लेकिन भारत में भी कुछ अच्छे हॉट स्प्रिंग्स हैं। हिमाचल प्रदेश के मणिकरण साहिब में पार्वती नदी के गर्म झरने आपके शरीर के लिए सबसे अच्छे स्पा हैं। पानी गर्म होता है और इसमें औषधीय गुण होते हैं जो हड्डियों या मांसपेशियों की कई समस्याओं को ठीक करने के लिए कहा जाता है।

लक्षद्वीप द्वीप समूह - मालदीव



हालांकि उद्यमी स्थानीय लोगों द्वारा अंडमान द्वीप एक पर्यटन स्थल में तब्दील हो गए हैं, लेकिन भारत में लक्षद्वीप द्वीप अभी भी सुर्खियों से दूर हैं। इसमें पर्यटक सुविधाओं की कमी हो सकती है, लेकिन इन द्वीपों की प्रकृति भी उतनी ही सुंदर है। और आपको पर्यटक होटलों की आवश्यकता क्यों होगी, जब आप स्थानीय घरों में रह सकते हैं, और उनके जीवन के तरीके सीख सकते हैं.

मुन्नार टी गार्डन, केरल - कैमरून हाइलैंड्स, मलेशिया



मुन्नार पहाड़ियाँ भगवान के अपने देश केरल में स्थित हैं। हिल स्टेशन में लगभग 50 चाय बागान हैं जिनमें निःशुल्क प्रवेश है। आप इन पहाड़ियों पर स्थित टाटा टी म्यूजियम भी जा सकते हैं। घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों में दिसंबर से फरवरी तक होगा। अधिक मजेदार गतिविधियों के लिए, इन बगीचों के आसपास ढलानों पर साइकिल चलाने का प्रयास करें, या चाय की कटाई में अपना हाथ आजमाएं।

Post a Comment

0 Comments